Popular Posts

Monday, March 28, 2011

...क्या-क्या नहीं होता क्रिकेट से
    जब-जब भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच खेला जाता है तो दोनों देशों के लोग इसे मैच न मानकर एक युद्घ की तरह देखते हैं। इस युद्घ रूपी मैच में दोनों देशों  की सेनाएं (क्रि केट टीमें) अपनी पूरी ताकत लगा देते हैं। वहीं दोनों की जनता अपने-अपने ढंग से अपने देश को जीताने के लिए प्रार्थनाएं और दुआएं करते हैं। इस अवसर पर करोड़ों हाथ अपने देश को जीत दिलाने के लिए भगवान की तरफ उठते हैं। जहां जीत मिलने पर एक देश में दीवाली और जश्न का माहौल होता है तो हारने वाला देश गम के सागर में डूब जाता है।
    पाकिस्तान पर समय-समय पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगते रहे हैं जिसके चलते पाकिस्तान के खिलाडिय़ों की खेल भावना पर उंगली भी उठाई जाती रही है। दुनिया भर से उठ रही तमांग उंगलियों के बावजूद अभी तक पाक के हुक्मरानों ने अपने देश के खिलाडियों के फिक्सिंग में शामिल होने के आरोपों को खारिज करते आए थे। लेकिन एक स्टिंग ऑपरेशन में मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर के साथ-साथ पूर्व कप्तान सलमान बट्ट को फिक्ंिसग का दोषी पाया गया। इस बार किसी भी तरह के आरोप पाक के खिलाडियों पर न लगे उससे पूर्र्व ही पााकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक ने अपने देश के क्रिकेट खिलाडियों को एक चेतावनी देकर उन्हें किसी भी तरह की फिक्सिंग से बचने की हिदायत दी है।
    मोहाली में 30 मार्च को होने वाले वल्र्ड कप के सबसे बड़े मैच पर सभी की निगाहें टिकी हैं। मोहाली में होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में दोनों देशों के प्रधानमंत्री इस मैच को देखने के लिए उपस्थित होंगे। जिनकेचलते दोनों देशों के क्रिकेट खिलाडिय़ों का उत्साह और अधिक बढ़ जाएगा। मैच के जरिए दोनों देशों के बीच कड़वाहट को कुछ कम करने की कोशिश में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकि स्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी और राष्टï्रपति आसिफ अली जरदारी को मैच देखने के लिए आमंत्रित किया था। इससे पूर्र्व जनरल जिया उल हक से जनरल परवेज मुशर्रफ तक शांति के नाम पर क्रिकेट मैच देखने के लिए भारत आते रहे हैं। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है और समय समय पर सीमापार से आतंकी हमले होते रहे हैं। इन हमलों में जाने कितने बेगुनाह और मासूम लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी।
    मोहाली स्टेडियम में सीट पाने के लिए क्रिकेट प्रेमियों से ब्लैक मार्केटिंग करने वाले भारी कीमत वसूल रहे हैं। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के मोहाली स्टेडियम में 25, 500 लोगों के बैठने की क्षमता है पर 22 मार्च तक 15000 टिकटें बिक चुकी थीं। यह मैच देखने के लिए लोगों की बेकरारी का आलम यह रहा कि 15000 वाली टिकट 1 लाख रूपये और 10,000 रूपये की कीमत वाले 50-50 हजार रुपये में बिके। अहमदाबाद में टीम इंडिया ने ऑस्टे्रलिया को हराया था तभी से टीम इंडिया के पक्ष में सटटा लगना शुरू हो गया था। जानकारों के मुताबिक क्रिकेट वल्र्डकप के इस महामुकाबले पर सिर्फ भारत में करीब पांच हजार करोड़ रुपये का सटटा लग चुका है।

5 comments:

  1. सट्टा.... सत्ता सब कुछ होता है इस खेल में ..... वैसे यह सिर्फ खेल कहाँ उन्माद है ........ बहुत कुछ समेटा आपने इस सामयिक पोस्ट में....

    ReplyDelete
  2. बहुत सही लिखा है आपने| धन्यवाद|

    ReplyDelete
  3. लोग क्रिकेट के दीवाने नहीं, क्रिकेट के पीछे पागल हो चुके हैं.

    ReplyDelete
  4. वर्ड कप और नवसंवत्सर की हार्दिक शुभकामनाएँ| धन्यवाद|

    ReplyDelete